Islamic Sangathan- P.F.I. Kya hai | इस्लामी संगठन पी.एफ.आई. क्या है ?

Written by Rajesh Sharma

📅 March 6, 2022

Islamic Sangathan- P.F.I.

Islamic Sangathan P.F.I. (Popular Front of India) एक चरमपंथी संगठन है । यह क्या है और कैसे कार्य कर रहा है व इसका प्रभाव कहाँ कहाँ है आदि ।

Islamic Sangathan- P.F.I. Kya hai ?

What is Popular Front of India (P.F.I.)  ?

पीएफआई का पूरा नाम पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (Popular Front of India) है. यह एक चरमपंथी इस्लामी संगठन है. साल 2006 में नेशनल डेवलपमेंट फ्रंट (NDF) के मुख्य संगठन के रूप में पी.एफ.आई. का गठन किया गया था ।

इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है. एनडीएफ के अलावा कर्नाटक फोरम फॉर डिग्निटी , तमिलनाडु के मनिथा नीति पासराई , गोवा के सिटिजन्स फोरम , राजस्थान के कम्युनिटी सोशल एंड एजुकेशनल सोसाइटी , आंध्र प्रदेश के एसोसिएशन ऑफ सोशल जस्टिस समेत अन्य संगठनों के साथ मिलकर पीएफआई ने कई राज्यों में अपनी पैठ बना ली है । Islamic Sangathan- P.F.I.

Islamic Sangathan- P.F.I. की शुरुआत कैसे हुईः

पीएफआई की शुरुआत साल 2006 में केरल में हुई थी. हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार-

साल 1992 में बाबरी विध्वंस के बाद दक्षिण भारत के तीन संगठनों नेशनल डेवलेपमेंट फ्रंट ऑफ केरल, कर्नाटक फोरम फॉर डिग्निटी और तमिलनाडु के मनिथा नीथी पासरी संगठनों के विलय से पॉप्यूलर फ्रंट ऑफ इंडिया की शुरुआत हुई ।

Realated Artical

लव-जिहाद औरलैण्ड-जिहाद का आतंक

इस्लामी युद्ध का राजनैतिक लक्ष्य

इस्लामिक आतंकवाद

Islamic Sangathan- P.F.I. का प्रभाव तेजी से फैल रहा हैः

रिपोर्ट के अनुसार, आज देश के 22 राज्यों में पीएफआई की मौजूदगी है और यह संगठन तेजी से देश के विभिन्न राज्यों में अपने पैर पसार रहा है. पीएफआई को अरब देशों के साथ ही दुनिया के कई देशों से फंडिंग होती है. पीएफआई का मुख्यालय केरल के कोझिकोड में था लेकिन अब यह दिल्ली में शिफ्ट हो गया है. पीएफआई के अध्यक्ष इ. अबु बकर हैं, जिनका ताल्लुक केरल से है ।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केरल में पीएफआई के कई नेताओं का ताल्लुक सिमी से रहा है. हालांकि पीएफआई अपने आप को सामाजिक संगठन मानता है, जो देश के अल्पसंख्यकों, दलितों और कमजोर तबकों के विकास के लिए काम कर रहा है. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, साल 2015 में पीएफआई के सदस्य केरल में कम से कम 30 राजनीतिक हत्याओं में शामिल रहे थे ।

Islamic Sangathan- P.F.I.

Islamic Sangathan- P.F.I. का ढांचाँः

पीएफआई खुद को न्याय, आजादी और सुरक्षा सुनिश्चित करने वाले नव-समाज के आंदोलन के रूप में बताता है. इस संगठन की कई अलग – अलग शाखाएं भी हैं.

जैसे महिलाओं के लिए- नेशनल वीमेंस फ्रंट (NWF – National Women’s Front) और विद्यार्थियों के लिए कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया (CFI – Campus Front of India). गठन के बाद से ही इस संगठन पर कई समाज विरोधी व देश विरोधी गतिविधियों के आरोप लगते रहे हैं ।

Islamic Sangathan- P.F.I. के वारे में कोर्ट क्या कहती है ?

साल 2012 में केरल सरकार ने एक मामले की सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट से कहा था कि पीएफआई की गतिविधियां देश की सुरक्षा के लिए हानिकारक हैं. केंद्रीय एजेंसियों के साथ उत्तर प्रदेश पुलिस की ओर से साझा किए गए ताजा खुफिया इनपुट और गृह मंत्रालय के मुताबिक, यूपी में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध के दौरान शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, बाराबंकी, गोंडा, बहराइच, वाराणसी, आजमगढ़ और सीतापुर क्षेत्रों में पीएफआई सक्रिय रहा है ।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया ने नेशनल डेवलपमेंट फ्रंट, मनिथा नीति पासराई, कर्नाटक फोरम फॉर डिग्निटी और अन्य संगठनों के साथ मिलकर कई राज्यों में पहुंच हासिल कर ली है और वह पिछले दो साल से उत्तर प्रदेश में अपना आधार फैला रहा है ।

Islamic Sangathan- P.F.I.Islamic Sangathan- P.F.I. पर कारवाहीः

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि तत्कालीन मायावती सरकार की ओर से शुरू किए गए सख्त उपायों ने पीएफआई सदस्यों को उत्तर प्रदेश छोड़ने के लिए मजबूर किया था, लेकिन उन्होंने पिछले दो साल में राज्य में पैठ बनानी शुरू कर दी है ।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शामली जिले में 19 दिसंबर से पीएफआई के 14 सदस्यों सहित 28 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. जो कथित रूप से सीएए के विरोध प्रदर्शनों के दौरान बड़े पैमाने पर लोगों को उकसाने का प्रयास कर रहे थे ।

मध्य प्रदेश सरकार को खूफिया विभाग से सूचना मिली है कि राज्य में कट्टरपंथी संगठन PFI (Popular Front of India) अपने पैर पसार रहा है. ऐसे में बढ़ते हुए खतरे को देखते हुए सरकार पीएफआई पर बैन लगाने की तैयारी कर रही है. खबर के अनुसार, खूफिया विभाग की एक टीम राज्य में संगठन की गतिविधियों पर नजर रख रही है ।

अभी तक की जांच में पता चला है कि राज्य में पीएफआई के 650 से ज्यादा सदस्य हैं और यह संगठन राज्य में तेजी से बढ़ रहा है. जांच में आतंकी संगठन SIMI का भी पीएफआई से कनेक्शन मिला है ।

Realated Artical

लव जिहाद एक युद्ध है

इस्लाम में महिलाओं की स्थिति

इस्लाम की असलियत

कुरान कैसे बनी

इस्लाम पर प्रतिबंध क्यों

0 Comments

Submit a Comment

Related Articles

Love_Jihad Kya Kyu Kaise- लव_जिहाद क्या क्यों कैसे किया जाता है ?

Love_Jihad Kya Kyu Kaise- लव_जिहाद क्या क्यों कैसे किया जाता है ?

यहाँ Love_Jihad Kya Kyu Kaise जानने के लिए पढें । लभ जिहाद क्या है, कैसे और क्यों किया जाता है । इसके दुष्परिणाम क्या हैं । Love_Jihad Kya Kyu Kaise- लव_जिहाद क्या क्यों कैसे किया जाता है ? (1) प्रश्न :- #लव_जिहाद कसे कहते हैं ? उत्तर :- जब कोई #मुसलमान #पुरुष किसी...

read more
Love JIhad ek Yudha । लव जिहाद एक युद्ध है

Love JIhad ek Yudha । लव जिहाद एक युद्ध है

हिन्दू धर्म और राष्ट के विरुद्ध Love JIhad ek Yudha है। इसके लिए मुसलमान युवकों को बहुत धन व अत्याधुनिक साधन दिये जाते हैं। इसे समझेगें । लव जिहाद हिन्दू धर्म और राष्ट के विरुद्ध...

read more
Kashmir Atank Aur Film | कश्मीर आतंक और फिल्म | Kashmir Terror and Film

Kashmir Atank Aur Film | कश्मीर आतंक और फिल्म | Kashmir Terror and Film

यदि कहानी पाश्विक और क्रूर है उसे वैसा ही दिखाए जाने में गलत क्या है । Kashmir Atank Aur Film लेख में नरसंहार कहाँ कब और कैसे तथा किसके द्वारा किया गया । इसके पीछे कौन- कौन सी शक्तियाँ काम कर रही थी आदि यहाँ देखें । [learn_more caption="Kashmir Atank Aur Film"...

read more

New Articles

Sanskriti par Aaghat I संस्कृति पर आघात I Attack on Culture

Sanskriti par Aaghat I संस्कृति पर आघात I Attack on Culture

किस तरह से भारतीय संसकृति पर आघात Sanskriti par Aaghat किये जा रहे हैं यह एक केवल उदाहरण है यहाँ पर साधू-संतों का । भारतवासियो ! सावधान !! Sanskriti par Aaghat क्या आप जानते हैं कि आपकी संस्कृति की सेवा करनेवालों के क्या हाल किये गये हैं ? (1) धर्मांतरण का विरोध करने...

read more
Helicopter Chamatkar Asaramji Bapu I हेलिकाप्टर चमत्कार आसारामजी बापू I Helicopter miracle Asaramji Bapu

Helicopter Chamatkar Asaramji Bapu I हेलिकाप्टर चमत्कार आसारामजी बापू I Helicopter miracle Asaramji Bapu

आँखो देखा हाल व विशिष्ट लोगों के बयान पढने को मिलेगें, आसारामजी बापू के हेलिकाप्टर चमत्कार Helicopter Chamatkar Asaramji Bapu की घटना का । ‘‘बड़ी भारी हेलिकॉप्टर दुर्घटना में भी बिल्कुल सुरक्षित रहने का जो चमत्कार बापूजी के साथ हुआ है, उसे सारी दुनिया ने देख लिया है ।...

read more
Ashram Bapu Dharmantaran Roka I आसाराम बापू धर्मांतरण रोका I Asaram Bapu stop conversion

Ashram Bapu Dharmantaran Roka I आसाराम बापू धर्मांतरण रोका I Asaram Bapu stop conversion

यहाँ आप Ashram Bapu Dharmantaran Roka I आसाराम बापू धर्मांतरण रोका कैसे इस विषय पर महानुभाओं के वक्तव्य पढने को मिलेगे। आप भी अपनी राय यहां कमेंट बाक्स में लिख सकते हैं । ♦  श्री अशोक सिंघलजी, अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष, विश्व हिन्दू परिषद : बापूजी आज हमारी हिन्दू...

read more
MatriPitri Pujan Valentine Divas I मातृपितृ पूजन वैलेंटाइन दिवस I Parents worship Valentine’s Day

MatriPitri Pujan Valentine Divas I मातृपितृ पूजन वैलेंटाइन दिवस I Parents worship Valentine’s Day

MatriPitri Pujan Valentine Divas I मातृपितृ पूजन वैलेंटाइन दिवस I Parents worship Valentine's Day के विषय पर महानुभाओं के विचार पढने को मिलेगें । आप भी अपने विचार इस विषय पर कमेंट बाक्स में लिख सकते हैं। MatriPitri Pujan Valentine Divas I मातृ-पितृ पूजन दिवस’ पर...

read more
Asharam Bapu par Sajis I आसाराम बापू पर साजिश I Conspiracy On Asharam Bapu

Asharam Bapu par Sajis I आसाराम बापू पर साजिश I Conspiracy On Asharam Bapu

संत, महंत, राजनेता व विशिष्ट लोगों के Asharam Bapu par Sajis I आसाराम बापू पर साजिश विषय पर अपनी अपनी राय यहाँ पढने को मिलेगी । इसे पढ कर आप भी अपनी राय कमेंट बाक्स में लिख सकते हैं। ♦ प्रसिद्ध न्यायविद् डॉ. सुब्रमण्यम स्वामी कहते हैं : ‘‘हिन्दू-विरोधी एवं...

read more
Sant AsharamBapu Kaun Hai ? I संत आसारामबापू कौन हैं ? I Who is Sant AsharamBapu ?

Sant AsharamBapu Kaun Hai ? I संत आसारामबापू कौन हैं ? I Who is Sant AsharamBapu ?

राष्ठ्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री आदि विषिष्ठ लोगों के Snat AsharamBapu Kaun Hai ? इस विषय पर विचार संतों, राजनेताओं, पत्रकारों आदि के यहाँ मिलेगें । ♦ कानून में किसीको भी फँसाया जा सकता है । आशारामजी बापू पर लगा यह आरोप, केस - सारा कुछ बनावटी है । इस उम्र में...

read more